Essay on Computer in Hindi

Essay on Computer in Hindi

Essay on Computer in Hindi: कंप्यूटर एक उन्नत तकनीक है जो उड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है। ये कम समय में अधिक समय से अधिक समय तक चालू रहता है।

Essay on Computer in Hindi

ये कार्य पर व्यक्ति के वर्कर को कम समय और कम श्रम शक्ति उच्च स्तर का परिणाम होता है. आधुनिक समय में कंप्यूटर के जीवन की कल्पना भी संभव नहीं है।

प्रस्तावना

हमलोग कंप्यूटर में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं जो महत्वपूर्ण समय में सूचना संबंधी जानकारी है। दैनिक जीवन में उपयोगी साबित होने के साथ-साथ यह उपयोगी भी है। पहले के समय के कंप्यूटर कम प्रभावशाली तथा कार्य सीमित थे जबकि आधुनिक कंप्यूटर बेहद क्षमतावान, संभालने में आसान तथा ज्यादा से ज्यादा कार्यों को संपादित कर सकने वाले है, जिसके कारण यह लोगों में इतने लोकप्रिय होते जा रहे है।

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कंप्यूट (Comput) शब्द से हुई है जो कि एक लैटिन भाषा का शब्द जिसका अर्थ होता है गणना करना अब आप कहेंगे कि यह सब तो ठीक है लेकिन कंप्यूटर शब्द के लिए लैटिन भाषा की कंप्यूटर को ही क्यों इस्तेमाल किया गया तो इसके पीछे भी कारण है कंप्यूटर के जनक चार्ल्स बैबेज जिनका जन्म लंदन में हुआ था वहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है तो अंग्रेजी से ही कोई शब्द क्यों नहीं लिया गया इसकी वजह यह है कि जो अंग्रेजी भाषा है उसके  तकनीकी शब्द खासतौर पर प्राचीन ग्रीक भाषा और लैटिन भाषा पर आधारित है इसलिए कंप्यूटर शब्द के लिए यानी एक ऐसी मशीन के लिए जो गणना करती है उसके लिए लैटिन भाषा के शब्द कंप्यूट (Comput)  को लिया गया

कंप्यूटर की परिभाषा

तो आप समझ ही गए हैं कि कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कंप्यूटर शब्द से हुई है जो कि कि लैटिन भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता है गणना करना या कैलकुलेशन करना और कंप्यूटर को बनाया भी कैलकुलेशन करने के लिए ही था जो तेजी से अर्थमैटिक ऑपरेशंस को अंजाम दे सके है इसीलिए इसे गणक या संगणक भी कहा जाता है, इसका अविष्‍कार Calculation करने के लिये हुआ था, पुराने समय में Computer का use केवल Calculation करने के लिये किया जाता था किन्तु आजकल इसका use डाक्यूमेन्ट बनाने, E-mail, listening and viewing audio and video, play games, database preparation के साथ-साथ और कई कामों में किया जा रहा है|

इसे भी पढ़े: Republic Day Essay in Hindi

कंप्यूटर को ठीक प्रकार से कार्य करने के लिये सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की आवश्‍यकता होती है। अगर सीधी भाषा में कहा जाये तो यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। बिना हार्डवेयर सॉफ्टवेयर बेकार है और बिना सॉफ्टवेयर हार्डवेयर बेकार है। मतलब कंप्‍यूटर सॉफ्टवेयर से हार्डवेयर कमांड दी जाती है किसी हार्डवेयर को कैसे कार्य करना है उसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के अन्दर पहले से ही डाली गयी होती है। कंप्यूटर के सीपीयू से कई प्रकार के हार्डवेयर जुडे रहते हैं, इन सब के बीच तालमेल बनाकर कंप्यूटर को ठीक प्रकार से चलाने का काम करता है सिस्टम सॉफ्टवेयर यानि ऑपरेटिंग सिस्टम।

कंप्यूटर का अर्थ

यह विज्ञान की एक महान देन है तो सभी लोगों को यह याद अवश्य रखना चाहिए कंप्यूटर क्या है और यह कैसे काम करता है? कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है। कंप्यूटर एक जिज्ञासा उत्पन्न होने वाला स्वाभाविक यंत्र है। कंप्यूटर एक ऐसे यांत्रिक मष्तिष्कों का रूपात्मक, समन्वयात्मक योग और गुणात्मक घनत्व है जो तेज गति से कम-से-कम समय में ज्यादा-से-ज्यादा काम कर सकता है।

गणना के क्षेत्र में कंप्यूटर का बहुत विशेष महत्व है। विज्ञान ने गणितीय गणनाओं के लिए बहुत से गणनायंत्रों का आविष्कार किया है परंतु कंप्यूटर की किसी से भी तुलना नहीं की जा सकती है। कंप्यूटर का काम होता है अभिकलन और परिकलन करना। शुरू में इसे सिर्फ गणित के क्षेत्र में प्रयोग करने के लिए बनाया गया था।

अभिकलन में योग, गुणन, विभाजन, वर्गमूल, व्यकलन को जानने जैसी सभी क्रियाएं सम्मिलित होती थी। कंप्यूटर का काम इन सब का तुरंत हल निकालना था। अब कंप्यूटर का काम सिर्फ गणित के क्षेत्र तक ही सिमित नहीं है बल्कि अब इसका प्रयोग हर क्षेत्र में किया जाता है और क्षेत्र की समस्याओं को यह आसानी से हल करने वाला यंत्र बन चुका है।

कम्प्यूटर के लाभ और हानि

कंप्यूटर (Computer) एक छोटी सी लेकिन पावरफुल मशीन, कई लोगों के लिये यह किसी जादू से कम नहीं, जो कई सारे काम एक साथ बिना थके कर सकती है, इसके कई लाभ (Labh) हैं लेकिन इससे होने वाले नुकसान (nuksan) को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है – computer advantages and disadvantages in hindi – कम्प्यूटर के लाभ और हानि

इसे भी पढ़े: Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi

कम्प्यूटर के लाभ

आज हर जगह कंप्यूटर का उपयोग बडें पैमाने पर किया जा रहा है, इससे का सबसे बडा कारण यह है कि मनुष्य के मुकाबले बहुत तेजी सेे काम करता है, यह बहुत बडी गणना को कुछ सेकेण्ड में कर सकता हैै

आज हर चीज कंप्यूटर पर उपलब्ध है, आप बहुत सारा डाटा कंप्‍यूूटर में स्‍टोर कर सकते हैं और उसे कभी भी उपयोग में ला सकते हैं और अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा भी है तो आप क्‍लाउड स्‍टोरेज का उपयोग कर इंटरनेट पर भी अपने डाटा काे सुरक्षित रख सकते हैं।

आप कभी-भी और कहीं भी अपने दोस्तों के सम्पर्क में वीडियो कॉल, ईमेल, सोशल नेटवर्किंग जैसे सुविधाओं केे माध्यम सेे जुडें रह सकते हैं।

आप इंटरनेट पर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकिग जैसी सुविधाओं में कंंप्यूटर तकनीक का जबाब नहीं है, आप घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से या कंंप्यूटर से किसी को भी रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

कम्प्यूटर की हानि

जहॉ एक और कंंप्यूूटर लोगों को स्मार्ट बना रहा है वहीं दूसरी और इसका जरूरत से ज्यादा प्रयोग बीमार भी बना रहा है

कंप्यूटर और मोबाइल का अधिक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रहा है

मोबाइल और कंंप्यूटर स्क्रीन पर ज्यादा लगातार देखते रहने से सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को होता है

लोगों का मिलना जुलना बंद हो गया है, ज्यादा लोग किसी के घर जाकर मिलने से बेहतर उनसे सोशन नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप चैट करना ज्यादा पंंसद करते हैं, यहॉ तक कि एक घर में रह रहे 4 व्यक्ति भी अपने-अपने मोबाइल फोन से ही चिपके रहते हैं।

इसे भी पढ़े: Mera Bharat Mahan Essay in Hindi

कंप्यूटर की विशेषता

कंप्यूटर एक बहुत ही आज्ञाकारी यंत्र होता है। कंप्यूटर अपने कर्तव्यों का पालन बहुत ही अच्छी तरह से करता है। कंप्यूटर कभी भी एक जैसे कामों को बार-बार करने से थकता नहीं है और बहुत ही तेजी से भी काम करता है। यह बात जानकर बहुत हैरानी होती है वर्तमान का कंप्यूटर प्रति सेकेंड में दस लाख से भी ज्यादा संक्रियाएं कर सकता है।

सबसे पहले कंप्यूटर की सबसे बड़ी यह विशेषता थी कि यह लंबी से लंबी गणनाओं को करने और उन्हें मुद्रित करने की क्षमता रखता था। कंप्यूटर खुद ही गणना करके कठिन-से-कठिन समस्याओं का समाधान जल्दी कर देता है। कंप्यूटर में की जाने वाली गणनाओं में एक विशेष तरह की भाषा में निर्देशों को तैयार किया जाता है।

इन सभी निर्देशों और प्रयोगों को कंप्यूटर की संज्ञा दी जाती है। कंप्यूटर का जो भी परिणाम होता है वह शुद्ध होता है। अशुद्ध उत्तर का उत्तरदायित्व उस पर नहीं बल्कि उसके प्रयोक्ता पर होता है। कंप्यूटर ने अपने सफल प्रयोगों से बहुत से क्षेत्रों में अपनी योग्यता को सिद्ध किया है। कंप्यूटर में लाखों और करोड़ों हलों को अंकित करने की प्रबल क्षमता होती है।

आर्थिक विकास के लिए लाभकारी

भारतीय बैंकों और अन्य उपक्रमों के खतों का संचालन और हिसाब-किताब रखने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है। समाचार-पत्रों और पुस्तकों के प्रकाशन में भी कंप्यूटर अपनी विशेष भूमिका निभा रहा है। कंप्यूटर से संचालित फोटो कंपोजिंग मशीन के माध्यम से छपने की सामग्री को भी टंकित किया जा सकता है।

जो मेटर टंकित होता है उसे कंप्यूटर पर देखा जा सकता है। संचार का एक महत्वपूर्ण साधन भी कंप्यूटर है। कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से देशों के प्रमुख नगरों को एक-दूसरे के साथ जोड़े जाने की व्यवस्था पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है। जो आधुनिक कंप्यूटर होता है वह डिजाइन तैयार करने में भी सहायक होता है।

भवनों, मोटर-गाड़ियों, हवाई जहाजों और घरों के डिजाइनों को बनाने में भी कंप्यूटर ग्राफिक्स का बहुत प्रयोग किया जा रहा है। एक कंप्यूटर में कलाकार की भूमिका का निर्वाह करने की क्षमता पाई जाती है। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी कंप्यूटर ने अपने विशेष कमाल दिखाए है। कंप्यूटर की सहायता से अंतरिक्ष के व्यापक चित्रों को उतारा जा रहा है। इन सभी चित्रों का विश्लेष्ण भी कंप्यूटर के माध्यम से ही किया जाता है।

इसे भी पढ़े: Essay on Independence Day in Hindi 

ऊर्जा की बचत

ई-मेल, विडियो चैट, का उपयोग कर हम काफी कम समय में अपने मित्रों, रिश्तेदारों, माता-पिता या किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकते है। कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर हम किसी भी विषय की जानकारी खोज या प्राप्त कर सकते है जो हमारे प्रोजेक्ट या शिक्षा संबंधी कार्यों के लिये मददगार हो। ये व्यापारिक लेनदेन के लिये भी बेहद आसान और सुरक्षित है। इसमें डेटा स्टोरेज की सुविधा की वजह से सरकारी, गैर-सरकारी, स्कूल, कॉलेज, आदि सभी जगहों पर कागजों की बचत होती है। इसके साथ ही कंमप्यूर द्वारा हम घर से ही ऑनलाइन खरीदारी, बिल जमा करना आदि जैसे कार्य कर सकते है, जिससे की हमारे समय तथा ऊर्जा दोनों की ही बचत होती है। जोंकि हमें इस बात का अहसास दिलाता है कि हम कमप्यूटर द्वारा उन कार्यों को भी तेजी से पूरा कर सकते हैं जोकि असंभव नही है लेकिन आसान भी नही है।

नई पीढ़ी के कंप्यूटर

नई पीढ़ी के कंप्यूटर अत्यधिक उन्नत होते है अर्थात वह छोटे, हल्के, और तेज होने के साथ ही कार्यक्षमता के मामले में बहुत ही शक्तिशाली भी होते है। आज के समय में इसका इस्तेमाल लगभग हर व्यवसाय में हो रहा है जैसे- परीक्षा, मौसम की भविष्यवाणी, शिक्षा, खरीदारी, ट्रैफिक नियंत्रण, उच्च स्तर की प्रोग्रामिंग, रेलवे टिकट बुकिंग, मेडिकल क्षेत्र, व्यापार आदि। इंटरनेट के साथ ये सूचना तकनीक का मुख्य आधार है और इसने साबित किया कि आज के समय में कुछ भी असंभव नहीं है। इंसानों के लिये कंप्यूटर के सैकड़ों फायदे है तो साइबर अपराध, अश्लील वेबसाइट, जैसे नुकसान भी शामिल है जिसकी पहुँच हमारे बच्चों और विद्यार्थियों तक आसानी से हो जाती है। कुछ उपायों के द्वारा हम इसके नकारात्मक प्रभावों से बच सकते है।

(1) शिक्षा के क्षेत्र में –

कंप्यूटर के आविष्कार के बाद शिक्षा के क्षेत्र में जो क्रांति आई है वह बहुत ही चौंकाने वाली है. कंप्यूटर के माध्यम से अब शिक्षा ग्रहण करना बहुत आसान हो गया है हम अपने घर पर बैठकर दुनिया के किसी भी शिक्षक से इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा ले सकते है.

आजकल हर विद्यालय में विद्यार्थियों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है इसके माध्यम से कई नए रोजगार क्षेत्र उपलब्ध हो गए है. कंप्यूटर प्रत्येक प्रकार की भाषा और शिक्षा को पूरे विश्व में कुछ ही समय में फैला दिया है.

(2) विज्ञान के क्षेत्र में –

कंप्यूटर विज्ञान का ही आविष्कार है लेकिन इसके आविष्कार के बाद विज्ञान में नए आयाम प्राप्त कर लिए है. कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में जो क्रांति लाई है उसको झुठलाया नहीं जा सकता क्योंकि आज इसी के बारे में हम नए-नए आविष्कार कर पा रहे है.

कंप्यूटर कि मदद से हम सटीक गणना कर पा रहे हैं इसके माध्यम से आज हम अंतरिक्ष का अध्ययन भी सुचारू रूप से कर पा रहे है.

इसे भी पढ़े: Cow Essay in Hindi

(3) कृषि के क्षेत्र में –

जब से कंप्यूटर का उपयोग करके क्षेत्र में होना शुरू हुआ है तब से कृषि में काफी बदलाव आए है. कंप्यूटर के माध्यम से ही पता लगाया जा सकता है कि किस क्षेत्र की भूमि किस फसल के लिए अधिक कारगर है.

किसानों को भी इससे बहुत फायदा हुआ है उन्हें कंप्यूटरीकृत नई नई मशीनें मिली है जिनकी सहायता से वे आसान तरीकों से खेती कर सकते है. कौन से कीटनाशक का उपयोग कितनी मात्रा में करना है यह भी Computer की सहायता से आसानी से पता लगाया जा सकता है.

कंप्यूटर के आविष्कार के कारण कृषि क्षेत्र के लिए नई नई मशीनें तैयार की गई है जिसने कृषि करना और भी बना दिया है.

Credit: Content Writer

उपसंहार

कंप्यूटर ने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है आज अगर कंप्यूटर में होता तो हम इस टेक्नोलॉजी भरी दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते थे. कंप्यूटर ने मानव के जीवन जीने का तरीका ही बदल कर रख दिया है इसके उपयोग से मानव को बहुत अधिक फायदा हुआ है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.