essay on india in hindi

Essay On India In Hindi

Essay On India In Hindi:भारत देश एशिया के दक्षिण भाग में बसा एक द्वीप हैं, जो तीन छोर से समुंदरी सीमा से घिरा हुआ हैं और उत्तर में महान हिमालय से गिरा हुआ हैं। हमारे देश की संस्कृति और सामाजिक पहचान के लिए विश्व में भारत काफी महान माना जाता हैं।

Essay On India In Hindi

भारत के पडोसी देश में 8 देश हैं, जो भारत के साथ सीमा बनाते हैं। भारत के साथ हमारे पडोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान, मलेशिया, भूटान, चीन, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार स्थलीय सीमा बनाते हैं।

प्रस्तावना

भारत में वर्तमान में कुल 29 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। वर्तमान में एक नया केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख बना हैं। भारत में देखने के लिए काफी कुछ हैं। भारत की भोगोलिक स्तिथि इतनी खूबसूरत हैं की इसे देखने के लोग दूर – दूर से आते हैं।

भारत की भोगोलिक स्तिथि

बात करे भारत की भोगोलिक स्तिथि की तो भारत भोगोलिक रूप से काफी विस्तृत और फैला हुआ है। भारत भोगोलिक स्तिथि से पुरे विश्व का 3,287,263 स्क्वायर मीटर हिस्सा घेरता है।भारत में वर्तमान में कुल 29 राज्य हैं, जो इस देश को एक साथ जुड़े रखता हैं। भारत में 8 केंद्रशासित प्रदेश भी हैं।

भारत में विभिन्न भाषाओ के लोगो का निवास हैं, जो इस देश में रहते हैं। भारत की मुख्य भाषा हिंदी हैं बावजूद इसके देश में तमिल, बंगला, राजस्थानी, भोजपुरी, कन्नड़ और अंग्रेजी इतियादी भाषा बोली जाती हैं।

भारत की संस्कृति भी सबसे जुड़ा नही हैं। भारत की संस्कृति को कई लोग पसंद करते हैं, जो भारत से दूर विदेश में रहते हैं। भारत के लोग कई देशो में अपना व्यापार चलते हैं, भारत के लोग भारत से दूर होते हुए भी भारत का ही गुणगान करते हैं, यह हैं भारत की पहचान।

इसे भी पढ़े:Essay On Terrorism In Hindi

भारत में देखने के लिए स्थान

भारत के बारे में बात करे और इस देश की सुन्दरता के बारे में बात ना करे यह कैसे हो सकता है। भारत में देखने के लिए अगर आप जाये तो उत्तर में जम्मू कश्मीर की वादियों और उत्तराखंड में भी जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में भी यहा की लोक संस्कृति के बारे में आपको जानने को मिलता हैं। जैसे ही हम भारत के पूर्व की ओर जाते हैं तो हमे आसाम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय और वहा 7 बहन राज्यों के बारे में भी जानने को मिलता हैं। पूर्वी भारत की ख़ूबसूरती को देखते ही हमे वहा से वापस आने का मन नही करता हैं।

भारत के मध्य में ओडिशा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु राज्यों में भी काफी कुछ सुन्दर कला कृतिया और खूबसूरती की झालाख देखने को मिलती हैं। इसके बाद केरल राज्य और तेलंगाना राज्य में में भी हमे भारत की ख़ूबसूरती देखने को मिलती हैं।

आजादी के बाद

हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजो के चंगुल से आजादी मिली थी। उसके बाद देश में काफी बदलाव आया और देश एक विकासशील देश की राह पर चल पड़ा। देश की आजादी के बाद 2 वर्ष 11 माह और 18 दिन में देश का संविधान लिखा गया, जिसमे जनता को मुख्य भाग बताया गया। देश के संविधान में जनता ही मुख्य शक्ति हैं। देश का संविधान “जनता का,  जनता के दुवारा, जनता के लिए” बनाया गया।

देश की आजादी के बाद हमारा देश एक लोकतंत्र देश बन गया। देश में न्यायपालिका का विकास होने लगा। देश के लोग आजादी की जिंदगी जीने लगे। देश में हर 5 साल बाद चुनाव होने लगे अब देश का मुख्या और सर्वेसर्वा को चुन्नी का अधिकार जनता के ही पास आ गया।

देश की आजादी के बाद तो मानो तकनीक विकास भी काफी तेजी से होने लगा। देश में कई गावो और शहरो में बिजली का संचालन होने लगा। गाँव – गाँव ढाणी – ढाणी बिजली और पानी की सुविधा होने लगी। उसके बाद हमारा देश पुरे विश्व में अलग पहचान बनाने के कामयाब हुआ और आज पूरा विश्व भारत को एक महान देश कहता हैं।

इसे भी पढ़े:Essay On Hindi Diwas

मेरा देश का नाम ‘भारत’ कैसे पड़ा Origin of the Name ‘India’

भारत देश का नाम प्राचीन हिंदू राजा “भरत” के नाम पर पड़ा है जो ऋषभदेव के सबसे बड़े बेटे थे। अंग्रेजी में भारत को INDIA कहते हैं जो INDUS शब्द से बना है, सिंधु नदी को अंग्रेजी में INDUS कहते हैं। वैदिक काल में भारत को आर्यावर्त (जंबूद्वीप) भी कहा जाता था। अंग्रेजों के आने से पहले भारत को “सोने की चिड़िया’ कहकर भी पुकारा जाता था।

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह National symbol of india

सारनाथ में स्थित अशोक स्तंभ भारत का राष्ट्रीय प्रतीक है। भारत सरकार ने 26 जनवरी 1950 को इसे अपनाया था। अशोक स्तंभ पर देवनागरी लिपि में सत्यमेव जयते लिखा हुआ है।

भारत का राष्ट्रगान National anthem of india

हमारे देश का राष्ट्रगान “जन गण मन” है जिसे रविंद्र नाथ टैगोर ने लिखा था। भारत की राजधानी नई दिल्ली है। मुंबई देश का सबसे बड़ा शहर है। यहाँ पर हिंदी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषाएं बोली जाती हैं। वंदे मातरम यहां का राष्ट्रगीत है जिसे बंकिमदास चैटर्जी ने लिखा था। हमारे देश में राष्ट्रीय पंचांग के रूप में शक संवत को अपनाया जाता है।

भारत का झंडा Flag of india

भारत का झंडा “तिरंगा” है। इसमें तीन रंग है। सबसे ऊपर केसरिया रंग है जो समृद्धि और भाईचारे का प्रतीक है। तिरेंगे के बीच में सफेद रंग है जो शांति का प्रतीक है और हरा रंग जो की उपजाऊ मिट्टी को दर्शाता है। भारत कृषि के क्षेत्र में बहुत ही संपन्न देश है। तिरंगे में एक अशोक चक्र है जिसमें 24 तीलियां होती हैं। यह 24 घंटे को प्रदर्शित करती हैं।

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश India is a secular country

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। यहां पर सभी धर्मों के लोग अपने धर्म का पालन करते हैं। सभी को इसकी पूर्ण स्वतंत्रता है। किसी पर कोई रोक टोक नहीं है। भारत सभी धर्मों का सम्मान करता है।

15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ India became independent on August 15, 1947

भारत एक लोकतांत्रिक देश है। यह संसदीय प्रणाली द्वारा संचालित होता है। भारत में 31 राज्य हैं और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों से आजाद हुआ था। 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतंत्र देश बन गया था। यहां का अपना संविधान है जो पूरे देश में लागू होता है। भारत की सरकार के तीन प्रमुख अंग है न्यायपालिका कार्यपालिका और व्यवस्थापिका।

भारत की संसद में दो सदन है – उच्च सदन जिसे “राज्यसभा” भी कहते हैं इसमें 245 सदस्य होते हैं जबकि निम्न सदन को “लोकसभा” कहते हैं। लोकसभा में 545 सदस्य होते हैं। राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव 6 वर्षों के लिए होता है जबकि लोकसभा के 545 सदस्यों का चुनाव 5 वर्षों के लिए होता है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक मतदान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Essay On Cricket In Hindi

भारत की भाषायें Languages of india

हिंदी को राजभाषा माना गया है जबकि अंग्रेजी को सहायक राजभाषा माना गया है। भारत में अनेक भाषाएं बोली जाती हैं। मराठी, नेपाली, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, गुजराती, बंगला, कश्मीरी, मणिपुरी, उड़िया समेत 20 भाषाएं बोली जाती हैं।

भारत की जलवायु और भू आकृतियां India’s Climate and Landforms

भारत एक विशाल देश है। यह 30 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। क्षेत्रफल के आधार पर भारत विश्व का 7 वाँ बड़ा देश है। यहां पर पहाड़, पर्वत, झरने, पठार, मैदान, नदियाँ, झीले, समुद्र तट सभी कुछ है।

सभी प्रकार की भू-आकृतियां भारत में पाई जाती हैं। भारत के उत्तरी भाग में हिमालय पर्वत स्थित है जहां पर चारों ओर पहाड़ ही पहाड़ देखने को मिलते हैं। हिमालय की सबसे ऊंची चोटी का नाम माउंट एवरेस्ट है। यह विश्व की सबसे ऊंची चोटी है इसकी ऊंचाई 8848 मीटर है।

भारत के उत्तर पूर्व में गंगा ब्रह्मपुत्र नदियां बहती हैं जो अपने साथ विशाल मैदान बनाती हैं। भारत देश के पश्चिमी भाग में राजस्थान का विशाल रेगिस्तान है। पश्चिमी घाट और पूर्वी घाट है। भारत में चारों प्रकार की जलवायु पाई जाती हैं सर्दी, गर्मी, बरसात और बसंत ऋतु यहां पर पाई जाती है। यहाँ की जलवायु मानसूनी है।

भारत की अर्थव्यवस्था Economy of India

भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की 6वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। क्रय शक्ति के अनुसार विश्व का 10 वाँ सबसे बड़ा देश है। भारत की आर्थिक विकास दर 8% है यहां की मुद्रा “रुपया” है। मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है।

भारत के पड़ोसी देश Neighboring countries of india

पाकिस्तान, चीन, नेपाल, बर्मा, बांग्लादेश, भूटान, इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका भारत के पड़ोसी देश हैं।

भारत के पर्यटन स्थल Tourist destinations of india

भारत में बहुत से प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं। ताजमहल आगरा में स्थित है इससे शाहजहां ने बनवाया था। इसे देखने के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं।

भारत के त्योहार Festivals of india

भारत में सभी धर्मों के लोग अपने त्यौहार मनाते हैं। दिवाली, होली, ओणम, दशहरा, रक्षाबंधन, ईद उल फितर, मुहर्रम, बुद्ध पूर्णिमा, लोहड़ी यहां के प्रसिद्ध त्योहार हैं। भारत में संगीत और नृत्य की बहुत सी शैलियां हैं। कथक, भरतनाट्यम जैसे प्रसिद्ध नृत्य है।

credit:Silent Writer

भारत का खानपान Indian Food

यहां पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार का खाना खाया जाता है। गुजराती पंजाबी, बंगला, तमिलनाडु, जम्मू, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान सभी प्रदेशों के अपने खास व्यंजन है जिसे यहां के निवासी बहुत ही चाव से खाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.