essay on tree in hindi

Essay On Tree In Hindi

Essay On Tree In Hindi:हमारे पर्यावरण तथा प्राकृतिक संसाधन के सबसे अच्छे मित्र पेड़ पौधे है और  पेड़ -पौधे हमारे वातावरण को हमेसा साफ़ और ताज़ा बनाए रखते है तथा हमें विभिन प्रकार के प्रदूषित गैसों से बचाते है और हमें सवच्छ ताज़ी हवाए देने का काम करते है जिससे की हमारा शरीर और मन हमेसा सवस्थ रहता है वृक्ष हम सभी को साँस लेने के लिए 24 घंटे स्वच्छ वायु प्रदान करते है

Essay On Tree In Hindi

जिससे की हम सुचारू रूप से सांस ले पाते है और इसी के कारण हमारा पूरा पर्यावरण संतुलित रहता है तथा हमारी पूरी पृथ्वी हरी भरी रहती है और पूरे ब्रह्माण्ड में हमारा एक बहुत ही सुन्दर सा स्थान बन जाता है |

प्रस्तावना

पेड़ो का महत्व    

दोस्तों आज हर एक व्यक्ति को पता है की वृक्षों का महत्व क्या है , क्यों की वृछो के बिना मानव का जीवन संभव नहीं है कोई भी इनके बिना एक पल जिन्दा नहीं रह सकता , क्योंकि हमें पेड़ो से ही ऑक्सीजन मिलता है तथा बिना ऑक्सीजन के मानव जीवन संभव नहीं है , पर पेड़ हमारे द्वारा छोड़े गए कॉर्बन डाइऑक्साइड ग्रहण कर के जीवित रहते है पेड़ ऑक्सीजन ग्रहण नहीं करते है

पेड़ हमें बहुत सारे फल देते है जैस आम , अंगूर , संतरा , इमली इत्यादि तथा इसके बदले वो हमसे कुछ नहीं लेते , और पेड़ मरने के बाद भी हमें अपनी सॉरी लकडिया दे देते है ताकि हम  सुचारु रूप से अपना खाना बना पाए  |

 हमें पेड़ो की कटाई नहीं करनी चाहिए क्यों की पेड़ हमें मुफ्फ़्त में ऑक्सीजन , फल , लकडिया तथा और भी बहुत सी महत्वपूर्ण चीज़े देते है तथा इसके बदले वो हमसे कुछ नहीं लेते इसी लिए हमें इसकी कटाई को रोकना चाहिए , और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हर जगह पेड़ की बुवाई पाय काम करना चाहिए |

इसे भी पढ़े:Essay On Terrorism In Hindi

पेड़ को कैसे बचाना चाहिये

धरती पर जीवन और पर्यावरण को बचाने के लिये पेड़ों को बचाने के कुछ असरकारी तरीके निम्न हैं:

खास क्षेत्रों में पेड़ों को हटाने का कारण हमें पता करना चाहिये और विश्लेषण करें कि क्या मुरझाने, खराब होने या गलत जगह पर लगाने के कारण पेड़ को काटने की ज़रुरत थी।

शहरी विभाग, शहरी वानिकी के स्थानीय विभाग को बुलाने या शहरी वन अधिकारी को पेड़ों को हटाने के संबंध में आपत्ति दर्ज कराने के संदर्भ में एक पत्र लिखने के द्वारा सड़कों से पेड़ हटाने के बारे में हमें उचित जानकारी प्राप्त करनी चाहिये।

पेड़ों को हटाने के संदर्भ में हम अपने शहरी परिषद प्रतिनिधि से हम संपर्क कर सकते हैं।

हम अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर पेड़ों को बचाने के संबंध में अधिकारियों के सामने लोक सुनवाई करनी चाहिये।

इस मामले को अधिक मजबूत और असरकारी बनाने के लिये हमें पेड़ों के सभी फायदों पर शोध करना चाहिये।

हमें मीडिया से संपर्क करना चहिये और उन्हें अपनी ओर करना चाहिये जिससे लोगों तक पेड़ों को हटाने का मुद्दा पहुँचे और जन जागरुकता बढ़े।

अगर पेड़ों को हटाया जाता है, हमें उसी क्षेत्र में दुबारा पेड़ लगाने को लेकर आश्वस्त करने के लिये स्थानीय सरकार और गैर लाभकारी संगठनों से संपर्क करना चाहिये।

इसे भी पढ़े:Essay On Cricket In Hindi

पेड़ के फायदे

यहां हम पेड़ के कुछ वास्तविक फायदे उल्लिखित कर रहें हैं जो आपको समझने में मदद करेगा कि क्यों पेड़ों को नहीं काटना चाहिये हालांकि समय दर समय पेड़ लगाने की भी बहुत ज़रुरत है।

हवा को शुद्ध करने और ग्रीन हाउस गैसों को सोखने के द्वारा परिपक्व पेड़ जलवायु परिवर्तन से विरोध करने में हमें मदद करता है क्योंकि वो जलवायु परिवर्तन के मुख्य स्रोत होते हैं।

वायु को ताजा करने के द्वारा पेड़ हवा को साफ करने में मदद करता है क्योंकि ये पर्यावरण में सभी दुर्गंध और प्रदूषक गैसों को सोख लेता है।

एक एकड़ में परिपक्व पेड़ प्रति वर्ष 18 लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकता है।

पेड़ गर्मी के मौसम की उष्मा के साथ ही कम सर्दी के तापमान का विरोध करता है।

पेड़ सबसे बेहतर ऊर्जा संरक्षण और ग्लोबल वार्मिंग प्रबंधन तकनीक है क्योंकि ये 50% तक ग्रीष्मकालीन वायु अनुकूलन की जरुरत को घटाती है।

छाया के द्वारा जमीन से जल वाष्पीकरण को कम करने के द्वारा ये पानी बचाती है।

पेड़ प्राकृतिक रुप से पानी छानता है और पेड़ों के नीचे धरती से बहने के लिये पानी को अंदर आने देने के द्वारा जल प्रदूषण को बचाने में बड़ी भूमिका निभाता है इसलिये बारिश के पानी को महासागर से प्रदूषक लेने से बचाता है।

एक जगह से मिट्टी की बड़ी मात्रा को लेने के द्वारा पेड़ मृदा अपरदन से बचाता है।

अल्ट्रा वाइलेट किरणों से बचाने के लिये पेड़ हमें एक मजबूत कवच प्रदान करता है और इसी वजह से त्वचा कैंसर और त्वचा की दूसरी समस्याओं से भी बचाता है।

पेड़ भोजन, (जैसे फल, सब्जी आदि) छत, दवा, अर्थव्यवस्था आदि का एक अच्छा साधन है।

मरीजों के बीच में पेड़ों के पास अच्छी उपचारात्मक विशेषता है कोई भी स्वास्थ्य संबंधी मुश्किल हो जैसे ADHD से पीड़ीत बच्चों को सीधे पेड़ों और प्रकृति के संपर्क में रखा जाये।

पेड़ मौसम को पहचानने का अच्छा साधन है, ये हिंसा को घटाते हैं और लोगों के लिये आर्थिक मौके उत्पन्न करते हैं।

पेड़ सबसे अच्छे शिक्षक हैं जो कभी बात नहीं करते लेकिन सब सिखाते हैं। ये बच्चों के साथ खेलने वाले सबसे अच्छे साथी हैं।

ये विविधता में एकता के सबसे बेहतर उदाहरण हैं।

पेड़ ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और मृदा प्रदूषण को घटाने का अच्छा साधन हैं।

पेड़ों को क्यों बचायें

धूल, सूक्ष्म धातु कण, प्रदूषक, ग्रीन हाउस गैसों, (ओजोन, अमोनिया, नाईच्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड) आदि सहित ऑक्सीजन छोड़ने और छोटे कण पदार्थ को निस्पंदन के द्वारा पेड़ हमेशा हवा को स्वच्छ और ताजा करता है।

इसे भी पढ़े:Essay On Hindi Diwas

पेड़ों को क्यों बचायें

पेड़ धुंध और वायु प्रदूषण को पर्यावरण से घटाता है।

ये जल की गुणवत्ता को सुधारता है, जल प्रदूषण से बचाता है, इसका जड़ तंत्र तूफानी पानी के अपवाह को घटाता है, बाढ़ और मिट्टी के कटाव से बचाता है।

पेड़ ऊर्जा संरक्षण का अच्छा साधन है क्योंकि ये पंखा, एयर कंडीशन आदि को गर्मी के मौसम में हवा को ठंडा करने की व्यवस्था को घटाता है।

भूमि भवन पर सकारात्मक आर्थिक प्रभाव होने के कारण अच्छे भूदृश्य स्थल और भूमि भवन का अच्छा मूल्य होता है, ये घर की बिक्री को तेज कर देते हैं।

मानव पर्यावरण शोध प्रयोगशाला के अनुसार, पड़ोस में हिंसा के स्तर घटाने में पेड़ बहुत प्रभावकारी है।

4 पेड़ घर के पास 30% तक गर्मी को ठंडा करने की कीमत को बचा सकता है जबकि 1 मिलियन पेड़ प्रति वर्ष लगभग $10मिलियन ऊर्जा की कीमत को बचा सकता है।

40 से 50 पेड़ प्रति वर्ष वायु प्रदूषकों का लगभग 80 पाउंड हटाने में मदद करता है।

पेड़ों को प्रति वर्ष बहुत कम पानी की ज़रुरत होती है (400 पेड़ों को लगभग 40,000 गैलन वर्षा के जल की आवश्यकता होती है)।

एक पेड़ 50 वर्ष के अपने पूरे जीवन काल तक $31,250 कीमत का ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है।

घर के चारों तरफ पेड़ 6% से 7% तक इसका बाजार मूल्य बढ़ा देती है और लगभग 10% तक संपत्ति के मूल्य में (USDA वन संवा के अनुसार)।

credit: Silent Writer

उपसंहार

जैसा कि हमने पेड़ों के महत्व के बारे में देखा, हमारे जीवन में पेड़ों के मूल्य के साथ ये भी जाने कि क्यों पेड़ को बचाना चाहिये; आम लोगों को जागरुक करने के लिये अपने आस-पास में पेड़ बचाओ जागरुकता का एक अभियान हमें शुरु करना चाहिये। धरती पर पेड़ों की संख्या घटने से संबंधित मुद्दे को जानने के लिये इस प्रकार के कार्यक्रमों में अत्यधिक भागीदारी के लिये हमें लोगों को बढ़ावा देना चाहिये।

हमें हमेशा सक्रिय रहना चाहिये और धरती पर हरे सोने के अस्तित्व के संबंध में अपनी आँखों को खुला रखना चाहिये। हमें पेड़ काटने में शामिल नहीं चाहिये और पेड़ों और जंगलों के काटने का विरोध करना चाहिये। हमें हमेशा लोगों के रहने वाली जगह और प्रदूषित क्षेत्रों में पेड़ लगाने में भागीदार बनना चाहिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.